ओब्सबॉट टिनी 4K समीक्षा: एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया, एआई-वर्धित वेब कैमरा


ऑब्सबॉट टिनी 4K वेब कैमरा

एमएसआरपी $269.00

“ऑब्सबॉट टिनी 4K की अपनी सहज जिम्बल गति है, जो अब एक सुपर-शार्प रिज़ॉल्यूशन के साथ है।”

पेशेवरों

  • विषय ट्रैकिंग अच्छी तरह से काम करती है

  • AI-संचालित पैन, झुकाव, और ज़ूम

  • कोई डाउनलोड आवश्यक नहीं

  • शोर-रद्द करने वाले माइक्रोफोन

  • अभिनव जिम्बल डिजाइन

दोष

  • 1080p वेबकैम से अधिक महंगा

  • कुछ प्रोग्राम 4K . में कैप्चर करते हैं

ऑब्सबॉट टाइनी 4K एक उन्नत फेस-ट्रैकिंग वेबकैम है जिसमें उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेज सेंसर और जेस्चर नियंत्रण हैं जो इसे अधिकांश अन्य समाधानों से अलग करते हैं। टाइनी 4K एक मूल डिज़ाइन और विशेष क्षमताओं वाला एक अच्छी तरह से बनाया गया उपकरण है जो इसे पूर्ण 4K छवि गुणवत्ता बनाए रखने की अनुमति देता है, तब भी जब आप इसकी पैन और झुकाव क्षमता का लाभ उठाते हैं।

अपने डेस्क पर या एक कमरे के भीतर घूमने की स्वतंत्रता बैठक की थकान को कम करने में मदद करती है और आपके वीडियो में अधिक प्राकृतिक अनुभव जोड़ती है। यह निश्चित रूप से एक वेब कैमरा के लिए बहुत अतिरिक्त है, लेकिन अगर आपको एक बुनियादी कैमरे से परे कुछ चाहिए, तो ऑब्सबॉट टिनी 4K आपके वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग गेम को अगले स्तर पर ले जाएगा।

डिज़ाइन

ऑब्सबॉट टाइनी 4K वेब कैमरा मैकबुक एयर की स्क्रीन पर लगा होता है।
एलन ट्रूली / डिजिटल ट्रेंड्स

ऑब्सबॉट टाइनी 4K में एक असामान्य लेकिन आकर्षक ऊर्ध्वाधर डिज़ाइन है, जो 3.5 इंच लंबा और 2.25 इंच चौड़ा है। यह, आंशिक रूप से, इसके दो-अक्षीय जिम्बल के कारण है। कैमरे को दाईं ओर एक छोटी भुजा द्वारा समर्थित किया गया है जो एक पतला, गोल शरीर के ऊपर बैठता है। गोलाकार आकार महत्वपूर्ण है क्योंकि ऑब्सबॉट टिनी 4K आपके चेहरे और कमरे में आपकी स्थिति को ट्रैक करने के लिए शारीरिक रूप से घुमा सकता है और स्वचालित रूप से झुका सकता है।

जिम्बल की बदौलत एक दिलचस्प और सहज गोपनीयता सुविधा संभव है। आप कैमरे को बंद करने के लिए इसे पकड़ कर नीचे की ओर इंगित कर सकते हैं, यह गारंटी देते हुए कि कोई भी यह नहीं देखेगा कि आपके व्यक्तिगत स्थान में क्या हो रहा है। जब ऑब्सबॉट टाइनी 4K सक्रिय होता है तो सामने की तरफ एक रंगीन एलईडी हरे रंग की चमकती है जबकि एक नीली एलईडी इंगित करती है कि वेबकैम एक इशारे को पहचानने की कोशिश कर रहा है।

ऑब्सबॉट टाइनी 4K आपके हाथ में पर्याप्त महसूस करता है, जिसका वजन लगभग 6 औंस है। यह एक मजबूत डिज़ाइन का सुझाव देता है, फिर भी यह अभी भी लैपटॉप की स्क्रीन पर आसानी से संतुलित हो जाता है। ऑब्सबॉट टिनी 4K माउंट के साथ एक चिपचिपा पैड शामिल किया गया है, इसलिए यदि आप भूकंप क्षेत्र में रहते हैं, बहुत सारी गतिविधि वाले स्थान पर रहते हैं, या यदि आप एक सक्रिय गेमर हैं तो इसे आपके डिस्प्ले के पीछे अधिक सुरक्षित रूप से जोड़ा जा सकता है। नियंत्रणों से उत्साहित हों और अवसर पर अपने मॉनीटर को धक्का दें।

ऑब्सबॉट टाइनी 4K वेब कैमरा में आपकी जरूरत की हर चीज शामिल है और यह एक कैरी करने के मामले के साथ आता है।
एलन ट्रूली / डिजिटल ट्रेंड्स

डिवाइस एक यूएसबी-सी केबल द्वारा संचालित है और एक यूएसबी-ए एडेप्टर भी प्रदान किया गया है। एक यूएसबी-ए पावर केबल भी शामिल है, इसलिए यह पुराने कंप्यूटरों के साथ संगत है जो एक वेबकैम को पावर देने के लिए एक यूएसबी पोर्ट से पर्याप्त शक्ति प्रदान नहीं कर सकता है। यह एक बहुत ही विचारशील और संपूर्ण पैकेज है जो ले जाने के मामले में बड़े करीने से फिट बैठता है जो सुविधाजनक है यदि आप अपने लैपटॉप के साथ यात्रा करते हैं।

एआई प्रदर्शन

ऑब्सबॉट के टाइनी 4K वेबकैम की एक प्रमुख विशेषता जो इसे कुछ विशिष्ट बनाती है, वह है इसका टू-एक्सिस जिम्बल। एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली आपके चेहरे को उल्लेखनीय कौशल और सटीकता के साथ ट्रैक करती है, मोटरों को स्वचालित रूप से वेबकैम को पैन और झुकाने के लिए समायोजित करती है। यहां तक ​​​​कि अगर आप तेज गति करते हैं या अपना सिर घुमाते हैं, तो ट्रैकिंग त्वरित और सटीक होती है, आपकी स्थिति की पहचान करती है और आपके चेहरे को ध्यान में रखती है। जब तक आप ऐसा नहीं करना चाहते, तब तक ऑब्सबॉट टाइनी 4K की चौकस निगाह से बचना मुश्किल है।

आपके कमरे का एक बड़ा हिस्सा इस बहुमुखी वेबकैम से ढका जा सकता है।

ट्रैकिंग को एक साधारण इशारे के साथ बंद और चालू किया जा सकता है, दोनों में से कोई भी हाथ अपने चेहरे के बगल में रखकर हथेली को वेबकैम की ओर रखते हुए। यदि आप अपने अंगूठे और तर्जनी को अपने चेहरे के बगल में एल-आकार में रखते हैं, तो सिस्टम इसे धीमी ज़ूम-इन शुरू करने के लिए एक कमांड के रूप में पहचानता है। डिफ़ॉल्ट दो बार का ज़ूम है; हालाँकि, आप जेस्चर-सक्रिय ज़ूम स्तर को एक से चार बार बदल सकते हैं, बीच में भिन्नात्मक चरणों के साथ। यदि आप कंप्यूटर से बहुत दूर जाने का अनुमान नहीं लगाते हैं तो एक निचली सेटिंग बेहतर हो सकती है। जब आप कंप्यूटर पर बैठते हैं तो दो बार की डिफ़ॉल्ट सेटिंग आपके चेहरे का क्लोज़-अप प्रदान करती है। चार गुना ज़ूम अच्छा हो सकता है यदि आपको लगता है कि आप पूरे कमरे में घूम सकते हैं।

उसी एल-आकार के इशारे को दोहराने से फिर से ज़ूम आउट हो जाएगा, लेकिन इसे देखने के लिए ऑब्सबॉट टिनी 4K के लिए आपका हाथ ऑन-कैमरा दिखाई देना चाहिए। एक दिलचस्प विवरण यह है कि फेस-ट्रैकिंग को वेबकैम में ही बनाया गया है और यह ऐप डाउनलोड करने पर निर्भर नहीं करता है। यह सुविधाजनक और विश्वसनीय है, भले ही आप एक जटिल पृष्ठभूमि के सामने हों।

ऑब्सबॉट टाइनी 4K वेबकैम में एक पैन और टिल्ट जिम्बल है।
एलन ट्रूली / डिजिटल ट्रेंड्स

जिम्बल 150 डिग्री तक पैन कर सकता है। झुकाव की सीमा 45 डिग्री नीचे से 45 डिग्री ऊपर की ओर है। आपके कमरे का एक बड़ा हिस्सा इस बहुमुखी वेबकैम से ढका जा सकता है। यदि आप 150-डिग्री पैन से आगे बढ़ते हैं, तो आप फ्रेम में वापस आने के लिए ऑब्सबॉट टाइनी 4K को उसके चुंबकीय आधार पर आसानी से पकड़ सकते हैं और भौतिक रूप से घुमा सकते हैं। इसका मतलब है कि आप वेबकैम के पीछे भी जा सकते हैं और फिर भी तस्वीर में रह सकते हैं।

यह सब बहुत अच्छा काम करता है, लेकिन ऑब्सबॉट टिनी 4K इस आसान सुविधा के साथ एकमात्र वेब कैमरा नहीं है। Obsbot का 1080p मॉडल है, जिसे केवल Obsbot Tiny कहा जाता है, और इसमें नया Insta360 लिंक भी है।

ऑब्सबॉट टाइनी 4K का जिम्बल एक चलते हुए हिस्से का एक दुर्लभ उदाहरण है जिसे एक वेब कैमरा में शामिल किया गया है, और एक मौका है कि मोटर्स लंबे समय तक पहनना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, एक अपेक्षाकृत छोटे और हल्के उपकरण के रूप में जो शायद कठोर वातावरण के संपर्क में नहीं आएगा, ऑब्सबॉट टिनी 4K बिना किसी परेशानी के कई वर्षों तक चलना चाहिए। इस बात की अधिक संभावना है कि आप इस वेबकैम के खराब होने से बहुत पहले नई तकनीक में अपग्रेड करना चाहेंगे।

छवि के गुणवत्ता

ऑब्सबॉट टाइनी 4K, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, एक 4K वेब कैमरा रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है, जो पैनिंग और टिल्टिंग के दौरान भी, आपके चेहरे को ट्रैक करने के लिए, जब आप अपने डेस्क पर घूमते हैं या यहां तक ​​​​कि खड़े और कमरे में घूमते समय भी तीखेपन और छवि निष्ठा को बरकरार रखते हैं। पैन और टिल्ट सुविधाओं का उपयोग करते समय उच्च-गुणवत्ता वाली छवि संभव है, कैमरा रोटेशन को अनुकरण करने के लिए डिजिटल प्रभाव का उपयोग करने के बजाय आपके चेहरे को ट्रैक करते समय वेबकैम की भौतिक गति के लिए धन्यवाद।

86-डिग्री का विस्तृत क्षेत्र आपके बालों में बारीक विवरण देखने के लिए पर्याप्त रिज़ॉल्यूशन के साथ अधिक दृश्य कैप्चर करता है। जबकि 30 फ्रेम-प्रति-सेकंड (FPS) पर 4K रिज़ॉल्यूशन डिफ़ॉल्ट है, ऑब्सबॉट टाइनी 4K भी 60FPS पर 1080p, 720p और 360p वीडियो का समर्थन करता है। वेबकैम रिज़ॉल्यूशन पर विचार करते समय कुछ ध्यान में रखना चाहिए कि अधिकांश स्ट्रीमिंग ऐप्स केवल 1080p या उससे कम का समर्थन करते हैं और गुणवत्ता को और कम करते हुए वीडियो को संपीड़ित भी करते हैं।

इसका मतलब है कि 4K वेबकैम जो अतिरिक्त तीक्ष्णता प्रदान करता है वह वीडियो कॉल या मीटिंग के दौरान उपयोग किए जाने पर कुछ हद तक खो जाता है। दूसरी ओर, वह अतिरिक्त रिज़ॉल्यूशन डिजिटल ज़ूम सुविधा को उतना ही विस्तार खोए बिना उपयोग करने की अनुमति देता है जितना आप 1080p या 720p वेबकैम से शुरू करते समय देखेंगे।

कम रोशनी में छवि की गुणवत्ता कुछ कम हो जाती है, शोर अधिक दिखाई देने के साथ कमरा जितना गहरा होता जाता है। मेरे द्वारा कभी भी परीक्षण किए गए किसी भी वेबकैम के साथ एक समान हानि अपरिहार्य है, इसलिए पर्याप्त प्रकाश वाले क्षेत्र को खोजना या यदि आवश्यक हो तो अधिक जोड़ना अभी भी महत्वपूर्ण है। चूंकि ऑब्सबॉट टाइनी 4K में Inst360 लिंक (f/1.8) की तुलना में छोटा एपर्चर (f/2.2) है, उदाहरण के लिए, यह खराब रोशनी में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा। अच्छी रोशनी में, गुणवत्ता काफी समान होनी चाहिए। स्पष्ट होने के लिए, ऑब्सबॉट का f / 2.2 अपर्चर खराब नहीं है। अधिकांश वेबकैम के लिए, यह एक विनिर्देश भी नहीं है जो दिया गया है, एफ-नंबर का सुझाव लेंस में प्रवेश करने के लिए प्रकाश के लिए निराशाजनक रूप से छोटा एपर्चर प्रकट करेगा।

छवि चमक, कंट्रास्ट और रंग को टाइनीकैम सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके समायोजित किया जा सकता है जिसे आप ऑब्सबॉट की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे तस्वीर को ठीक किया जा सकता है। टाइनीकैम ऐप विंडोज और मैक कंप्यूटरों के साथ इंटेल और ऐप्पल सिलिकॉन-आधारित मैक के संस्करणों के साथ काम करता है। आप ऐप के भीतर ऑब्सबॉट के फेस-ट्रैकिंग, जिम्बल कंट्रोल और डिफॉल्ट सेटिंग्स को एडजस्ट कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, फ़ोकस और एक्सपोज़र आपके चेहरे के लिए अनुकूलित होते हैं लेकिन पूरे दृश्य पर विचार करने के लिए सेट किए जा सकते हैं।

आप एक स्लाइडर के साथ डिजिटल ज़ूम को भी नियंत्रित कर सकते हैं, वेबकैम के पैन को स्थानांतरित कर सकते हैं और वर्चुअल जॉयस्टिक के साथ गिंबल्स को झुका सकते हैं, और मैन्युअल रूप से स्लाइडर के साथ फ़ोकस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने डेस्क पर कुछ दिखाने के लिए वेबकैम को नीचे शिफ्ट करने का शॉर्टकट प्रदान करते हुए, तीन प्रीसेट स्थानों को सहेजा जा सकता है। यह एक बहुमुखी और उपयोग में आसान ऐप है।

ऑडियो की गुणवत्ता भी अच्छी है, जिसमें शोर में कमी के साथ दो सर्वदिशात्मक माइक हैं। उस ने कहा, कोई भी वेबकैम एक समर्पित माइक्रोफ़ोन की निष्ठा का मुकाबला नहीं कर सकता है। यदि आप 4K वेबकैम खरीदने के लिए पर्याप्त गंभीर हैं, तो आपको पैकेज को पूरा करने के लिए एक बाहरी माइक और एक या अधिक रोशनी प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए।

अनुकूलता

ऑब्सबॉट टाइनी 4K में अधिकांश उपकरणों के साथ अंतर्निहित संगतता है। वेबकैम न केवल MacOS और Windows बल्कि अधिकांश अन्य कंप्यूटरों के साथ भी काम करता है। इस समीक्षा के हिस्से के रूप में, ऑब्सबॉट टाइनी 4K का मैकबुक, सर्फेस बुक, क्रोमबुक और यहां तक ​​​​कि एक एंड्रॉइड फोन पर परीक्षण किया गया था। ओब्सबॉट का टाइनीकैम ऐप केवल मैकओएस और विंडोज के लिए उपलब्ध है, लेकिन फेस ट्रैकिंग और जूम जेस्चर वेबकैम के इलेक्ट्रॉनिक्स का हिस्सा हैं, इसलिए आप ऐप या ड्राइवरों को इंस्टॉल किए बिना लगभग किसी भी डिवाइस से इस वेबकैम की उन्नत सुविधाओं को नियंत्रित करने के लिए जेस्चर का उपयोग कर सकते हैं।

ज़ूम इन करते समय उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेज सेंसर एक बड़ा अंतर बनाता है।

ऑब्सबॉट का टाइनी 4K बॉक्स के ठीक बाहर अपेक्षित रूप से काम करता है, और आप ज़ूम, Google मीट, फेसटाइम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और अन्य स्ट्रीमिंग ऐप का उपयोग करते समय वीडियो कॉल और मीटिंग में वेबकैम सेटिंग्स से इसका चयन कर सकते हैं। स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप्स, जैसे कि फ्री और ओपन-सोर्स ओबीएस स्टूडियो, ऑब्सबॉट टिनी 4K को वीडियो और माइक्रोफ़ोन इनपुट दोनों के लिए एक मान्य डिवाइस के रूप में पहचानते हैं, इसलिए इसे स्प्लिट-स्क्रीन या पिक्चर-इन-पिक्चर के लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ आसानी से जोड़ा जा सकता है। प्रभाव यदि आपका सॉफ़्टवेयर उन सुविधाओं का समर्थन करता है।

4K वेबकैम के साथ जो अतिरिक्त तीक्ष्णता संभव है, वह वीडियो रिकॉर्ड करते समय सबसे अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। स्ट्रीमिंग सेवाएं स्वचालित रूप से रिज़ॉल्यूशन को कम करती हैं और विश्वसनीय इंटरनेट स्ट्रीमिंग के लिए वीडियो को संपीड़ित करती हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा का उपयोग करते समय आपके चेहरे पर ज़ूम इन करते समय उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवि सेंसर एक बड़ा अंतर बनाता है। चूंकि वीडियो कॉल और लाइव स्ट्रीम संपीड़ित होते हैं, इसलिए जब आप ऑब्सबॉट टाइनी 4K के साथ स्ट्रीमिंग कर रहे होते हैं, तो दो बार के डिजिटल ज़ूम के साथ गुणवत्ता में बहुत कम या कोई कमी नहीं होती है।

कीमत और उपलब्धता

ऑब्सबॉट टिनी 4K की कीमत मूल रूप से $ 269 थी और इसमें बड़ी बचत की पेशकश करने वाली एक दुर्लभ बिक्री है, लेकिन अब यह निर्माता की वेबसाइट और कई ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं से लगभग $ 200 में उपलब्ध है। उन्नत फेस-ट्रैकिंग और जेस्चर रिकग्निशन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले 4K वेबकैम पर यह एक अच्छी बचत है। उस मूल्य को हरा पाना कठिन है।

जबकि आप वेबकैम के रूप में लगभग किसी भी कैमरे का उपयोग कर सकते हैं, एक समर्पित उच्च-गुणवत्ता वाला वेबकैम प्राप्त करना बहुत आसान है जो बिना किसी सेटअप के आपके कंप्यूटर पर या उसके पास रह सकता है। 4K वेबकैम कभी दुर्लभ थे लेकिन यह तेजी से बदलने लगा है। लॉजिटेक ब्रियो 4के प्रो डेल के अल्ट्राशर्प के साथ शीर्ष दस में सबसे अधिक सूचियां बनाता है। नवीनतम 4K वेबकैम में, Insta360 के लिंक ने ऑब्सबॉट की पुस्तक से एक पृष्ठ उधार लिया है और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए जिम्बल के साथ समान फेस ट्रैकिंग क्रिया की सुविधा देता है। यदि आपको ऑब्सबॉट टाइनी 4K का डिज़ाइन पसंद है, लेकिन ऐसे उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले वेबकैम की आवश्यकता नहीं है, तो अधिक किफायती 1080p संस्करण है जिसे ऑब्सबॉट टिनी भी कहा जाता है।

क्या ऑब्सबॉट टाइनी 4K आपके लिए सही है?

ऑब्सबॉट टाइनी 4K हमारी सर्वश्रेष्ठ मैक वेबकैम की सूची में सबसे ऊपर है, लेकिन हाल ही में जारी किया गया Insta360 लिंक एक मजबूत चुनौती प्रस्तुत करता है। उल्लेखनीय रूप से समान AI ट्रैकिंग जिम्बल तकनीक और एक बड़े इमेज सेंसर के साथ, Insta360 के लिंक में बेहतर छवि गुणवत्ता है, विशेष रूप से कम रोशनी में। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि किसकी ध्वनि की गुणवत्ता, स्थायित्व या ट्रैकिंग क्षमता सबसे अच्छी होगी। ऑब्सबॉट कई वर्षों से फेस ट्रैकिंग पर शोध कर रहा है, इसलिए ऐसा लगता है कि इसका एआई अधिक उन्नत हो सकता है, लेकिन हमने इन दो वेबकैम का आमने-सामने परीक्षण नहीं किया है। ऑब्सबॉट टाइनी 4K के लिए उपलब्ध वर्तमान बिक्री मूल्य इसे एक बेहतर मूल्य बनाता है, जिससे आपको लगभग $ 100 की बचत होती है। Insta360 के लिंक वेबकैम से कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए यह छूट गायब होने की संभावना नहीं है।

ऑब्सबॉट टाइनी 4K एक उच्च गुणवत्ता वाला वेब कैमरा है जो आपको मीटिंग या वीडियो कॉल के दौरान दृश्य से गायब हुए बिना घूमने की स्वतंत्रता देता है। इसके जिम्बल को मैन्युअल रूप से भी नियंत्रित किया जा सकता है और कैमरे को जल्दी से नीचे या किनारे पर शिफ्ट करने के लिए जिम्बल पोजीशन को बचाने के विकल्प के साथ। ओब्सबॉट टाइनी 4K के साथ गोपनीयता आसान और सहज है, एक संपूर्ण फीचर सेट और विचारशील डिजाइन को पूरा करती है। हम इसे किसी को भी सुझाते हैं जो अपने वेबकैम का उपयोग करते हुए घूमना-फिरना चाहता है।

संपादकों की सिफारिशें






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.